By | August 18, 2019

Operating System Simple Setting

(ऑपरेटिंग सिस्टम सिंपल सेटिंग)

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में सिस्टम सेटिंग को बदलने के लिए कंट्रोल पैनल का इस्तेमाल किया जाता है। कंट्रोल पैनल के अंदर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से संबंधित सभी प्रकार की सेटिंग के ऑप्शन उपलब्ध होते हैं, जिनका प्रयोग करके सिस्टम की सेटिंग को अपने अनुकूल बदला जा सकता है।

2.4.1 Using Mouse and Changing its Properties (माउस का उपयोग करना और उसके सेटिंग को बदलना)

आप अपने माउस को अपनी सुविधा अनुसार उसकी सेटिंग में बदलाव करके उसका उपयोग कर सकते हैं।  माउस की सेटिंग में बदलाव के लिए कंट्रोल पैनल में माउस आइकन पर डबल क्लिक करके माउस सेटिंग डायलॉग बॉक्स को ओपन किया जा सकता है जैसा कि नीचे चित्र में दर्शाया गया है।

माउस डायलॉग बॉक्स में कई ऑप्शन उपलब्ध होते हैं जिनका उपयोग माउस की सेटिंग को बदलने के लिए किया जाता है, जिनका उपयोग निम्न प्रकार है:-

Buttons : इस मैन्यू के अंदर तीन ऑप्शन मिलते हैं। जिसमें प्रथम ऑप्शन में आप अपने माउस के लेफ्ट बटन की जगह राइट बटन को प्राइमरी बटन बनाने का ऑप्शन मिलता है। दूसरे ऑप्शन में  डबल क्लिक स्पीड को कम या ज्यादा करने का ऑप्शन दीया रहता है, जहां से आप डबल क्लिक स्पीड को बढ़ा या घटा सकते हैं। तीसरे ऑप्शन में क्लिक लॉक का ऑप्शन दिया होता है, जिसको ऑन करने पर जब आप  ड्रैग करना चाहते हैं तो आपको माउस का प्राइमरी बटन  दबा कर ड्रैग करने की जगह एक बार क्लिक करके माउस बटन को छोड़कर  ड्रैग किया जा सकता है।

Pointers: इस टैब की सहायता से आप अपने माउस प्वाइंटर को बदल सकते हैं, ब्राउज ऑप्शन पर क्लिक करके सभी उपलब्ध एरो के रूप को देखा जा सकता है जिसमें से आप अपना पसंदीदा कोई भी एरो सेलेक्ट कर सकते हैं।

Pointer Options:  इस टैब का प्रयोग माउस की मोमेंट के साथ उसके प्वाइंटर की मोमेंट में तालमेल बिठाने के लिए किया जाता है।

2.4.2 Changing System Date and Time

विंडोज 10 में सिस्टम दिनांक और समय को बदलने के लिए निम्न क्रियाएँ किजिए-

Step-1 स्क्रीन के नीचे-दाईं ओर के समय पर राइट-क्लिक करें और Adjust Date/टाइम को चुनें।

Step-2 एक विंडो खुल जाएगी। विंडो के बाईं ओर दिनांक और समय टैब चुनें। फिर, “दिनांक और समय बदलें” के तहत बदलें पर क्लिक करें।

नोट:- डेट और टाइम में बदलाव करने से पहले set time automatically और set time zone automatically को ऑफ करे।

Step-3 समय, दिनांक दर्ज करें और चेंज पर क्लिक करे।

2.4.3 Changing Display Properties

  1. आप डेस्कटॉप के एक खुले क्षेत्र पर राइट-क्लिक करे और फिर Display Setting का चयन करे।

  1. लैंडस्केप और पोर्ट्रेट के बीच डिस्प्ले ओरिएंटेशन को बदलने के लिए या ओरिएंटेशन को फ्लिप करने के लिए, ड्रॉप-डाउन मेनू से एक विकल्प चुनें, फिर Keep चेंजेस या रिवर्ट पर क्लिक करें।

  1. टेक्स्ट और विंडो के आकार को बदलने के लिए, ड्रॉप-डाउन मेनू से इच्छित आकार का चयन करें।

  1. ब्राइटनेस को समायोजित करने के लिए, स्लाइडर बार पर क्लिक करें और खींचें।

  1. डिस्प्ले से आने वाली नीली रोशनी की मात्रा को कम करने के लिए, नाइट लाइट चालू करें। नाइट लाइट शेड्यूल करने और ह्यू को बदलने के लिए, नाइट लाइट सेटिंग्स पर क्लिक करें।

  1. डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन बदलने के लिए, ड्रॉप-डाउन मेनू से एक रिज़ॉल्यूशन चुनें, फिर Keep चेंजेस या रिवर्ट पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.